Aadhar Card Password : आधार कार्ड पासवर्ड क्या है?

Aadhar Card Password | aadhar card password to open | aadhar card password format | aadhar card password not working | aadhar card password unlock online | aadhar card password reset | aadhar card password unlock | aadhaar card pdf password unlock | aadhar card password kya hota hai | aadhar card ka password kya hai

आधार कार्ड का पासवर्ड क्या होता है : नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि Aadhar Card Password क्या होता है, Aadhar Card Password कैसे बनता है, इसका प्रयोग हम कहां करते हैं, इसकी जानकारी आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करने वाले हैं। दोस्तों आधार कार्ड पासवर्ड एक ऐसा पासवर्ड होता है जो उम्मीदवार के नाम के शुरुआती का स्वरूप और उसके जन्म वर्ष को मिलाकर बनाया जाता है। यह नाम और जन्म वर्ष का कॉन्बिनेशन होता है जिसको Aadhar Card Password कहते हैं और इसका प्रयोग E-Aadhaar PDF फाइल खोलने के लिए किया जाता है।

आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि आधार कार्ड पासवर्ड क्या होता है Aadhar Card Password की कहां आवश्यकता होती है? Aadhar Card Password के माध्यम से पीडीएफ फाइल को कैसे खोल सकते हैं? दोस्तों यदि आप यह जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो आप हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Aadhar Card Password क्या है?

दोस्तों आप अपने आधार कार्ड को इस वेब लिंक के माध्यम से स्वयं ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं कि आधार को डाउनलोड करने के पश्चात आप देखेंगे कि यह एक पीडीएफ फाइल के रूप में आता है और इस पीडीएफ फाइल को खोलने के लिए आपको पासवर्ड बनाना होता है। Aadhar Card Password आपके नाम के शुरू के चार अक्षर और आपके जल वर्ष के चार अंक होते हैं जिन को मिलाकर एक पासवर्ड बनता है। यह 8 अक्षरों का पासवर्ड होता है जो बड़े कैपिटल लेटर में लिखा जाता है।

Aadhar Card Password

आज हम आपको बताएंगे कि आप ई–आधार कार्ड की पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद Aadhar Card Password के माध्यम से कैसे उसे ओपन कर सकते हैं और अपना पासवर्ड कैसे बना सकते हैं? पासवर्ड कैसे बनाते हैं इसकी जानकारी हमने नीचे दर्ज की हैं:  

Aadhar Card Password Format

उदाहरण 1 : दोस्तों यदि आपका नाम MUKESH KUMAR (मुकेश कुमार ) है
आपके जन्म का वर्ष 1989
तो आपका Aadhar Card Password होगा- MUKE1989।

उदाहरण 2 : दोस्तों यदि आपका नाम PAN SINGH (पान सिंह ) है। 
आपका जन्म वर्ष है 1989। 
तो फिर आपका ई-आधार पासवर्ड होगा- PANS1989

उदाहरण 3 : आपका नाम है R. M KUMAR (आर एम कुमार)। 
आपका जन्म वर्ष है 1989। 
तब आपका Aadhar Card Password होगा- R.M.1989। 

उदाहरण 4 : आपका नाम है SAI (साई)। 
आपका जन्म वर्ष है 1989। 
तब आपका Aadhar Card Password होगा- SAI1989। 

Aadhaar Card Password क्यों जरूरी है?

आधार कार्ड को जारी करने वाली यूआईडीएआई आपकी इलेक्ट्रॉनिक आधार फाइल को एक पासवर्ड के माध्यम से सेव करने के लिए उसको पीडीएफ फाइल में रखते हैं क्योंकि पीडीएफ फाइल को सुरक्षित डिजिटल फाइल माना जाता है। अगर यदि Aadhar Card Password के माध्यम से पीडीएफ फाइल को सुरक्षित किया जाता है तो इसकी सुरक्षा और भी ज्यादा बढ़ जाती है। आसान शब्दों में बताएं तो आप अपनी फाइल को पासवर्ड से लॉक कर सकते हैं। इससे आपकी फाइल को कोई अन्य व्यक्ति स्पर्श नहीं कर पाएगा। आप अपने नाम के पहले 4 अक्षरों को बड़े अक्षर और जन्म वर्ष के 4 अंक के संयोजन से अपने Aadhar Card Password को क्रिएट कर सकते है।

ई-आधार डाउनलोड और प्रिंट करने के स्टेप

अगर आप किसी कारण अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करने की इच्छुक है जैसे आप का मूल आधार कार्ड कहीं पर खो गया है या खराब हो गया है या नष्ट हो गया है तो आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर   https://eaadhaar.uidai.gov.in/ अपने आधार कार्ड को  डाउनलोड कर सकते हैं। अपने आधार को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए समस्त चरणों को फॉलो करके उसको डाउनलोड कर सकते हैं।

Step- 1

  • दोस्तों सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट को अपनी स्क्रीन पर खोलना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लोन पर्सनल डिटेल्स का सेक्शन दिखाई देगा। 
  • आपको इस सेक्शन में जाना है और यहां दो के बीच प्रासंगिक ऑप्शन को सेलेक्ट करना है  – मेरे पास “एनरोलमेंट आई डी”/ ”आधार”
  • फिर आपको उस जानकारी के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है जो जानकारी आपके पास पहले से उपलब्ध है जब आप आधार के लिए रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तब आपको एक नामांकन रसीद दिनांक के साथ प्राप्त होती है इसको एनरोलमेंट आईडी कहते हैं। 
  • दूसरा विकल्प आपके पास है आधार यह आपको प्राप्त हुआ आधार न० भरना होगा।
  • यदि आप एनरोलमेंट आईडी के सेक्शन को सेलेक्ट करते हैं तो इसमें आपको पहली पंक्ति में 14 अंको की एनरोलमेंट आईडी को दर्ज करना होगा।
  • परंतु यदि आप आधार विकल्प को सेलेक्ट करते हैं तो आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा।

Step- 2

  • इसके बाद आपको अपना नाम दर्ज करना होगा जिसका उल्लेख आपने अपने आधार के नामांकन के दौरान किया है। 
  • अगली पंक्ति में आपको आधार हेतु रजिस्ट्रेशन करते समय आपके द्वारा प्रदान किया गया डाक पता दर्ज करना होगा।
  • फिर पिन कोड दर्ज करना होगा। 
  • अब आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। यह मोबाइल नंबर आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय दिया गया मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • इसके बाद आपको गेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • फिर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। 
  • अब आपको “‘Enter OTP Received and Download your E-Aadhaar” सेक्शन में, मैं आपको निर्धारित स्थान पर ओटीपी दर्ज कर देना है।
  • फिर वैलिडेट एंड डाउनलोड के टैब पर क्लिक कर देना है। 
  • फिर इसके बाद  डाउनलोड करने के लिए एक PDFफाइल आपके सामने खुल जाती है यही आपका ई-आधार है।

नोट: यदि आप अपने आधार को कंप्यूटर या लैपटॉप के द्वारा डाउनलोड कर रहे हैं तो आपको फेस ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा जिसके अंतर्गत आपको अपने वेबकैम को इनेबल करना होगा और अपने चेहरे को कैमरे के नजदीक लाना होगा थोड़ी देर पश्चात आपका आधार डाउनलोड हो जाएगा।

ई-आधार कार्ड PDF फाइल को डाउनलोड करने के बाद कैसे खोलें?

दोस्तों जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि आपका E Aadhar Card Password के माध्यम से सुरक्षित रहता है इसीलिए आधार कार्ड पीडीएफ फाइल को खोलने के लिए आपके पास दो तरीके उपलब्ध  हैं: 

  • आधार हेतु रजिस्ट्रेशन करने के समय आपके माध्यम से उल्लेखित डाक पते का पिन कोड दर्ज करें। 
  • अगर आपकी आधार कार्ड पीडीएफ के पासवर्ड हेतु पिन कोड काम नहीं करता है तो आप इस पीडीएफ फाइल का पासवर्ड अपने नाम के पहले चार अक्षरों (जो आधार कार्ड में है) को बड़े अक्षरों में और आपके जन्म के वर्ष (YYYY फ़ॉरमेट में) पासवर्ड के रूप में दर्ज कर दें। उदाहरण कुछ इस प्रकार है:

उदाहरण : आपका नाम है शिवानी SHIVANI
आपका जन्म वर्ष है 1989 तो आपका E Aadhar Card Password होगा- SHIV1989

E Aadhar Card Password

E-Aadhaar पीडीएफ फाइल को उसके पासवर्ड के द्वारा खोलने के पश्चात आप अपने आधार को प्रयोग भी कर सकते हैं आप प्रयोग करने के लिए इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। 

यदि आप E Aadhar Card Password को प्राप्त करने के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं: https://eaadhaar.uidai.gov.in/#/popup

आप इसके द्वारा पता कर सकते हैं कि आधार कार्ड पीडीएफ फाइल खोलने हेतु पासवर्ड कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसके अतिरिक्त यदि आप अपने E Aadhar Card PDF Password को भूल गए हैं तो आप उपरोक्त चरणों का अनुपालन करके उसको चेक कर सकते हैं।

यदि आप अपना आधार कार्ड PDF पासवर्ड भूल जाते हैं तो क्या होगा?

अगर आप अपने द्वारा बनाए गए E Aadhar Card PDF Password को भूल जाते हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपको बताते हैं कि इस पासवर्ड को आपके नाम के शुरू के 4 कैपिटल लेटर्स के द्वारा बनाया जाता है और आपके जन्म वर्ष के 4 अंकों के संयोजन से यह पासवर्ड तैयार होता है इसीलिए आप अगर इस पासवर्ड को भूल भी जाएं तो अपने नाम और अपने जन्म वर्ष के माध्यम से इस को फिर से क्रिएट कर सकते हैं । 

उदाहरण निम्नलिखित है:

उदाहरण : आपका नाम है शिवानी SHIVANI
आपका जन्म वर्ष है 1989 तो आपका पासवर्ड होगा- SHIV1989

ई-आधार कार्ड के लाभ

  • अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो गया है या चोरी हो गया है तो आप बहुत ही आसानी से इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं ।
  • आधार कार्ड को ऐसे डाउनलोड करने पर E Aadhar Card कहा जाता है।
  • E Aadhar Card के माध्यम से नागरिकों को बहुत सारे लाभ मिलते हैं। इससे पता चलता है कि नागरिक ने अपने आधार कार्ड में कौन-कौन संशोधन किए हैं।
  • ई आधार कार्ड के माध्यम से नागरिक के आधार कार्ड में अपडेट की गई जानकारी पता चलती है इसीलिए आप अपने ई-आधार कार्ड को कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं और इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं
  • यदि आपका आधार कार्ड खो गया है और आप अपने आधार कार्ड को ऑफलाइन माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी केंद्र जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप इसको ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसको आप ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते है।

Use of Aadhar Card

दोस्तों हमारे देश की सरकार लगातार समस्त सूचनाओं और जानकारी को आधार कार्ड से लिंक कर रही है और यह प्रत्येक नागरिक के लिए जरूरी भी है कि उसकी समस्त सूचनाएं उसके आधार से लिंक रहे जिसके माध्यम से नागरिक को भविष्य में आने वाली समस्याओं से जूझने में सहायता मिले आधार से समस्त जानकारी को लिंक करने पर नागरिकों को बहुत सारे लाभ मिलेंगे यदि किसी नागरिक की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो उसके आर्थिक प्रोफाइल को देखकर उसको व्यक्तिगत रोजगार से कनेक्ट किया जाएगा और व्यक्ति के सर्वांगीण स्थिति को देखते हुए उसको हर संभव सहायता पहुंचाई जाएगी और व्यक्ति भी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का भी लाभ प्राप्त कर पाएंगे आज हम आपको बताएंगे कि आधार कार्ड के कौन कौन से उपयोग हैं जो एक नागरिक के लिए उपयोगी है :

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर (DBT): 

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से नागरिक के अकाउंट को उसके आधार से जोड़ दिया जाता है और नागरिक को अपने आधार के माध्यम से ही अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकता है और कई बार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि प्राप्त कर सकता है जब व्यक्ति का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होगा तभी सरकार द्वारा दी जाने वाली अनुदान राशियों को वह डीवीडी के माध्यम से प्राप्त कर पाएगा

कई बार सरकार बेरोजगारी भत्ते प्रदान करती है जिससे नागरिकों की आर्थिक स्थिति सुधरती है इस बेरोजगारी भत्ते को भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से नागरिकों के अकाउंट में भेजा जाता है घरेलू गैस योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी की राशि भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से नागरिकों तक पहुंचाई जाती है डीवीडी को आधार से कनेक्ट करने पर योजनाओं का लाभ मूल लाभार्थियों तक पहुंच पा रहा है और नकली लाभार्थियों की पहचान हो रही है जिससे फर्जीवाड़ा कम हो रहा  है।

बॉयोमीट्रिक उपस्थिति:

हमारे कार्यालय और दफ्तरों में बायोमेट्रिक उपस्थिति सिस्टम को हमारे आधार कार्ड से कनेक्ट किया जा सकता है यह कार्यालयों में देर से आने वाले नागरिकों की जांच करता है और उनकी अनुपस्थिति की भी जांच करता है विशेष रूप से सरकारी कार्यालयों में यह समस्या उत्पन्न होती रहती है और सरकारी कार्यालयों में यह एक मुख्य समस्या है इससे सरकारी अधिकारियों को भी अनुशासित करने में सहायता मिलती है बायोमेट्रिक के माध्यम से पता चल जाता है कि नागरिक कितने बजे अपने काम पर आया  है।

अन्य उपयोग: 

समस्त भारतीय जिन्होंने अपना पासपोर्ट बनवाया है उनके लिए भी आधार कार्ड रखना जरूरी होता है और उनको यह सुझाव दिया जाता है कि आधार कार्ड रखने वाले नागरिक एक या दो हफ्तों के अंदर अपने पासपोर्ट को बनवा सकते हैं इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय प्रत्येक व्यक्ति को आधार को उसके पासपोर्ट के साथ कनेक्ट करता है इसके अतिरिक्त अभी कुछ समय पहले इलेक्ट्रॉनिक एंड सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने घोषणा की है कि वह हर व्यक्ति के आधार कार्ड को उसके सिम कार्ड से जोड़ने की योजना बना रहे हैं जिससे प्रत्येक सिम कार्ड धारक की पहचान हो सके क्योंकि बाजार में सिम कार्ड की कालाबाजारी चल रही है और कोई भी व्यक्ति किसी के भी नाम से सिम कार्ड प्राप्त कर लेता है

इसी समस्या को दूर करने के लिए आधार कार्ड से सिम लेने की प्रक्रिया शुरू हुई है इसके अतिरिक्त भारत निर्वाचन आयोग के माध्यम से शुरू किए गए कार्यक्रम नेशनल इलेक्ट्रॉल  रोल प्यूरिफिकेशन एंड ऑथेंटिकेशन प्रोग्राम (NERPAP), का भी यही उद्देश्य है कि मतदाता पहचान पत्र को आधार संख्या से कनेक्ट किया जा सके जिससे कि मतदाता का फोटो पहचान पत्र आधार से लिंक हो सकेगा और किसी भी तरह की कोई समस्या उत्पन्न नहीं होगी इस सिस्टम में भारतीय मतदान प्रणाली में एक नई ऊर्जा आई है क्योंकि इससे नकली और दोहरे चेहरे वाले मतदाताओं का कोई मूल्यांकन नहीं हो पाएगा और देश में जो मतदान होता है वह पूर्णता दोषमुक्त हो पाएगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO):

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO, एक ऐसा संगठन होता है जो भारत के कर्मचारियों को भविष्य निधि की सेवाएं उपलब्ध कराता है जिन कर्मचारियों का भविष्य निधि के अंतर्गत खाता होता है उन खाताधारकों को आधार कार्ड से  जोड़ना शुरू किया है इसके अतिरिक्त कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अब यूआईडीएआई रजिस्टर बन चुका है क्योंकि अब उसके पास पीएफ अर्थात प्रोविडेंट फंड धारकों को आधार नंबर जारी करने के लिए अधिकार उपलब्ध है। 

राशन कार्ड:

कई राज्यों में जैसे कि तेलंगाना में आधार संख्या को राशन कार्ड से कनेक्ट किया जा रहा है जिससे कि देश में नकली राशन कार्ड के उपयोग को रोका जा सके इसीलिए आधार कार्ड के माध्यम से राशन कार्ड को जोड़ा जा रहा है जिससे सही व्यक्ति को सही लाभ मिल सके सभी भारतीय नागरिकों को आधार कार्ड के रूप में एक पहचान प्राप्त हो सके।

Conclusion

दोस्तों आज हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको E-Aadhaar की PDF फाइल को खोलने के लिए Aadhar Card Password, E Aadhar Card Password से संबंधित जानकारी प्रदान की है हम आशा करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियां हर रोज प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

E-Aadhaar की PDF फाइल को खोलने के लिए पासवर्ड से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर 

आधार की पीडीएफ फाइल खोलने के लिए कौन से पासवर्ड का प्रयोग करना होता है?

यदि आप पीडीएफ फाइल को पासवर्ड के माध्यम से खोलने वाले हैं तो इसमें आपको अपने नाम के कैपिटल लेटर्स के शुरू के चार अक्षर और अपने जन्म वर्ष के 4 अंकों के संयोजन से एक पासवर्ड बनाना होगा उदाहरण हमने नीचे दर्ज किया है नीचे दिए गए उदाहरण को देखकर आप पता लगा सकते हैं कि आप किस तरह अपने पासवर्ड को बनाएंगे और अपने आधार की पीडीएफ फाइल को खोलने के लिए आपको कैसा पासवर्ड चाहिए उदाहरण कुछ इस प्रकार है:

उदाहरण : आपका नाम है शिवानी SHIVANI
आपका जन्म वर्ष है 1989
तो आपका पासवर्ड होगा SHIV1989

क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन प्राप्त करने  के समय जब मैं ई-आधार प्रदान करता हूँ, इसके लिए मुझे आधार कार्ड का पासवर्ड भी देना होगा ?

हां, आपको आवेदन करने के दौरान E Aadhar Card Password भी प्रदान करना होगा ।

क्या प्रत्येक व्यक्ति आधार कार्ड की पीडीएफ को डाउनलोड कर सकता है ?

जी हां।