Aadhar Card Link With Mobile Number : आधार को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें

aadhar card link with mobile number | linking mobile number with aadhar card | update mobile number on aadhar card | aadhar card mobile number update | link mobile number to aadhar card online | aadhar card mobile number check | Link Aadhaar with Mobile Number

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करे या जोड़े ऑनलाइन : Aadhar Card Link With Mobile Number के लिए सरकार ने किसी भी तरीके का शुल्क निर्धारित नहीं किया है। आप अपने आधार को मोबाइल नंबर के साथ निशुल्क जोड़ सकते हैं। आधार को मोबाइल नंबर से ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन माध्यम से लिंक कराया जा सकता है। आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कराने के लिए नीचे दिए गए समस्त दिशा निर्देशों को फॉलो करें।

Aadhar Card Link With Mobile Number

नोट: दोस्तों आधार से मोबाइल नंबर को लिंक (Aadhar Card Link With Mobile Number) कराने की प्रक्रिया को अभी बंद कर दिया है। जब तक सरकार की ओर से कोई निर्देश नहीं आता है, तब तक इस प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया है।

आर्टिकल Mobile Number Link To Aadhar
योजना आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य आधार कार्ड मोबाइल लिंक ऑनलाइन/ ऑफलाइन कराने की सुविधा प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/

आधार को मोबाइल नंबर से OTP द्वारा लिंक करने का तरीका Link Aadhaar with Mobile Number

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े मोबाइल से : दोस्तों आप अपने वन टाइम पासवर्ड अर्थात ओटीपी के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर को आधार से वेरीफाई करवा सकते हैं और ओटीपी के माध्यम से फिर से इसे वेरीफाई कर सकते हैं। परंतु ग्राहक इस प्रक्रिया को नहीं जानते हैं इसीलिए आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से ऐसे ग्राहकों को जानकारी पहुंच जाएंगे जिनको इसकी सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

Link Aadhaar with Mobile Number

केवल वही ग्राहक अपने आधार को मोबाइल से लिंक (Aadhar Card Link With Mobile Number) करा पाएंगे जिन्होंने अपना आधार कार्ड बनवाने के दौरान अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को अपने आधार नामांकन फॉर्म में दर्ज कराया होगा। उपभोक्ता अपने सिम कार्ड को किसी सिम कार्ड विक्रेता के पास जाकर या फिर सिम कार्ड स्टोर के पास जाकर आधार से मोबाइल नंबर को लिंक कराने के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया का पालन कर सकता है।

यदि उसका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं हुआ है तो इसकी जानकारी आपको बता दी जाएगी। ओटीपी के माध्यम से मोबाइल नंबर से आधार को कैसे लिंक करें, की जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए चरणों को ध्यान पूर्वक फॉलो करें :  

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें How To Link Mobile Number To Aadhar Card

  • Aadhar Card Link With Mobile Number कराने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से निर्धारित डिजिट 14546* पर कॉल करनी है। 
  • इस नंबर पर कॉल करने के पश्चात आपको सेलेक्ट करना है कि आप भारतीय हैं या फिर एन आर आई (NRI)। 
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन का सिलेक्शन कर लेंगे तो आपको एक नंबर दबाकर आधार को फिर से वेरीफाई करने हेतु अपनी सहमति प्रदान करनी है। 
  • अब आपको 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना है और नंबर 1 को दबाकर इसकी पुष्टि कर देनी है। 
  • इसके बाद एक ओटीपी आपके मोबाइल पर आ जाएगा जिसे आपको दर्ज कर देना है। 
  • UIDAI आपको अपना नाम, फोटो, डीओबी अभिगमन करने के लिए अपने परिचालक को मंजूरी प्रदान कर देनी है।
  • फिर आईवीआर आपके मोबाइल नंबर के अंतिम चार अंक को पड़ता है।
  • यदि यह नंबर सही है तो आपको जो ओटीपी प्राप्त हुआ है आपको वह दर्ज कर देना है।
  • अब आप की प्रक्रिया पूर्ण होने वाली है । इसे पूर्ण करने के लिए आपको नंबर 1 दबाना है। 
  • इस तरह आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से आधार को लिंक (Aadhar Card Link With Mobile Number) करा सकते हैं।

विक्रेता/ स्टोर पर जाकर मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करे

अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कराने के लिए आपको अपने मोबाइल नेटवर्क स्टोर पर विजिट करना होगा। यहां अपने आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक, Aadhar Card Link With Mobile Number कराने के लिए नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करें:

  • दोस्तों आपको सबसे पहले अपने मोबाइल नेटवर्क के केंद्रीय स्तर पर जाना होगा। 
  • यहां आपको अपने आधार की फोटो कॉपी ले जानी होगी और उसे जमा करना होगा। 
  • यहां आपको अपना मोबाइल नंबर बताना होगा। 
  • फिर केंद्र कर्मचारी उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा जिसे आधार से लिंक करना है।
  • आपको वेरीफाई करने हेतु कर्मचारी को वो ओटीपी बताना होगा। 
  • अब आपको कर्मचारी को अपना फिंगरप्रिंट देना होगा। 
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल नेटवर्क से एक पुष्टिकरण SMS प्राप्त होगा।
  • फिर आपको E-KYC प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए  “Y” लिखकर जवाब प्रस्तुत करना होगा।
  • इस तरह आप विक्रेता/ स्टोर पर जाकर मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करा सकते हैं।

Aadhar Card Link With Mobile Number के लिए ज़रूरी दस्तावेज 

आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कराने के लिए आपके पास दस्तावेज होने जरूरी है। इन दस्तावेजों के माध्यम से आप अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करा सकते हैं। आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कराने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर और आपका आधार संख्या का होना जरूरी है। बाकी किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है। आप इन दोनों दस्तावेजों के आधार पर अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक (Aadhar Card Link With Mobile Number) करा सकते है।

Conclusion

दोस्तों आज हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Link With Mobile Number से संबंधित पूर्ण जानकारी प्रदान की है। हम आशा करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियां नियमित रूप से प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए। हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Quick Links

Aadhar Card Link With Mobile Number से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर (FAQ’s)

आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक कराने के लिए कितने रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है?

इस प्रक्रिया के लिए किसी भी तरीके का शुल्क नहीं लिया जाता है यह प्रक्रिया पूर्णता निशुल्क है।

क्या हम आधार को मोबाइल नंबर से ऑनलाइन लिंक करा सकते हैं?

आप अपने आधार को ऑनलाइन सिम कार्ड से नहीं जोड़ सकते हैं। इसके लिए अभी तक कोई प्रावधान निर्धारित नहीं किया गया है परंतु आप इस प्रक्रिया को ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं। आप आईवीआर के द्वारा या फिर ओटीपी के माध्यम से अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करा सकते हैं।

Aadhar Card Link With Mobile Number कैसे कर सकते हैं?

यदि आपके पास आधार कार्ड के अतिरिक्त मोबाइल नंबर है तो आप अपने आधार के साथ मोबाइल नंबर को रजिस्टर कर सकते हैं। इसके लिए आप नामांकन केंद्र जा सकते हैं और वहां जाकर इसके लिए फॉर्म जमा कर सकते हैं। फिर आपको निर्धारित किया गया ₹30 शुल्क जमा करना होगा। इसके बाद आपको और किसी दस्तावेज को जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी।

अगर लिंक प्रक्रिया पूर्ण नहीं हुई है तब इसका क्या परिणाम निकलेगा?

यदि कोई मोबाइल कस्टमर आधार के साथ मोबाइल नंबर को लिंक कराने में असफल रहता है तो उसका कनेक्शन तब तक निष्क्रिय कर दिया जाता है जब तक वह फिर से वेरीफाई नहीं करता है।

मैंने पहले सिम कार्ड को परचेस करने के समय आधार कार्ड को निवास प्रमाण पत्र के रूप में जमा किया है तो क्या यह प्रक्रिया मुझे फिर से फॉलो करनी होगी?

जिन मोबाइल नंबरों को बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के पश्चात जारी किया गया था वह आधार से लिंक कराने के लिए उत्तरदाई नहीं होंगे। केवल वही नागरिक इस श्रेणी में आते हैं जिन्होंने कनेक्शन के दौरान आवेदन करते समय बायोमेट्रिक जानकारी को प्रदान कर के आधार आधारित वेरिफिकेशन के माध्यम से ईकेवाईसी के ऑप्शन को सिलेक्ट किया था बाकी समस्त नागरिकों को फिर से वेरिफिकेशन कराना होगा।

मैंने अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक नहीं करवाया है तो क्या इसका उल्लेख में क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन लेने के दौरान कर सकता हूं? क्या मुझे अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कराने की आवश्यकता होगी?

जी नहीं, आपको मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि जो आपने पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन में उल्लेख किया था क्योंकि वह लिंकिंग सर्विस को अगली सूचना आने तक बंद कर दिया गया है। इसीलिए आपको आधार से मोबाइल नंबर को लिंक कराने की आवश्यकता नहीं होगी।

क्या पोस्टपेड और प्रीपेड ग्राहकों के लिए लिंक कराने का तरीका समान होता है?

जी हां, मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया प्रीपेड और पोस्टपेड कनेक्शनों के लिए भी सामान की गई है। सिर्फ इतना अंतर है कि प्रीपेड ग्राहकों को एक विक्रेता के पास जाना होता है जबकि पोस्टपेड ग्राहकों को टेलीकॉम ऑपरेटर के केंद्र जाना होता है।

मेरे पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है मोबाइल सेवर बंद होने से बचने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

सबसे पहले आपको अपना आधार बनवाने के लिए नामांकन करना चाहिए और आधार प्राप्त करने के पश्चात फिर समय सीमा समाप्त होने से पहले अपने मोबाइल नंबर को लिंक करा लेना चाहिए।

add mobile number in aadhar card | Aadhar Card Link With Mobile Number |आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें | aadhar card me mobile number kaise link kare