Aadhar Card Kya Hai : आधार कार्ड क्या है? आधार कार्ड कैसे बनाये?

aadhar card | aadhar card download | download aadhar card | aadhar card link with mobile number | linking mobile number with aadhar card | aadhar card online | uidai aadhar card | link mobile number to aadhar card online | incometaxindiaefiling gov in link aadhar card

आधार कार्ड क्या है? नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आधार कार्ड क्या है? आधार कार्ड के लाभ क्या क्या हैं? आधार कार्ड की आवश्यकता इतनी अधिक क्यों है? आज हम आपको इन सभी सवालों के उत्तर देंगे और इनसे जुड़ी जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप भी Aadhar Card से संबंधित जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे आर्टिकल को 6अंत तक पढ़े।

दोस्तों आप सभी के मन में एक प्रश्न उठता होगा कि Aadhar Card Kya Hai? आधार कार्ड क्या होता है? आधार कार्ड का हम किस किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं? जब भी हम कोई भी एप्लीकेशन फॉर्म भरते हैं उसमें हमें आईडेंटिटी प्रूफ के लिए अपने पैन कार्ड या फ्री ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी कार्ड का प्रयोग करना होता है। इसके अलावा आधार कार्ड भी अनिवार्य रूप से प्रयोग करना होता है इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आधार कार्ड क्या है?

Aadhar Card

आधार कार्ड को क्यों प्रयोग किया जाता हैUse Of Aadhar Card

आधार कार्ड का प्रयोग आप बैंक में अपना अकाउंट खुलवाने के दौरान कर सकते हैं। यदि आपको नया सिम कार्ड लेना है तो अभी आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से नया सिम ले सकते हैं या आपको कोई भी कंपटीशन वाले एग्जाम के लिए आवेदन फॉर्म भरना है तब भी आप अपने Aadhar Card का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आपको ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करना है तब भी आपको आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड प्रयोग करना जरूरी होता है।

Aadhar Card

यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आप इसे अधिकतर स्थानों पर आईडेंटिटी प्रूफ के रूप में प्रयोग कर सकते हैं तब भी आप आवेदन फॉर्म भर पाएंगे। इस जरूरी दस्तावेज के आधार पर आप कई सारे आवश्यक कार्य कर सकते हैं। दोस्तों आप के जरूरी दस्तावेज जैसे कि Pan Card, Driving license और Voter card आदि व्यक्ति के नाम और उसके घर के एड्रेस को दर्शाने के लिए प्रयोग किए जाते हैं, जिसमें नागरिक की अधिकतर जानकारी होती है। इन सभी दस्तावेजों के अतिरिक्त भी एक दस्तावेज होता है जिसको हम आधार कार्ड कहते हैं। Aadhar Card का प्रयोग हम अधिकतम स्थानों पर कर सकते हैं। आधार कार्ड एक व्यक्ति के लिए बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। आज हम आपको बताएंगे कि आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड क्या है?

What Is Aadhar Card – Aadhar Card एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर होता है जो यूआईडीएआई के माध्यम से जारी किया जाता है भारत सरकार के माध्यम से देश के समस्त नागरिकों के लिए आधार कार्ड योजना शुरू की गई है जो नागरिक भारतीय हैं भारत में निवास कर रहे हैं उनको अपनी पहचान दर्शाने के लिए अपना आधार कार्ड बनवाना जरूरी है आधार कार्ड के माध्यम से काफी सारी योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है। Aadhar Card Yojana को सफल बनाने के लिए इसकी पूरी जिम्मेदारी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया अर्थात यूआईडीएआई को सौंपी गई है जिनका काम आधार संख्या और आधार आईडेंटिफिकेशन कार्ड को बनाना है।

Aadhar Card
  • Aadhar Card में 12 संख्याएं दर्ज होती है, जिसको हम आधार संख्या कहते हैं। इसको यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर भी कहा जाता है। जिन नागरिकों ने अपना आधार कार्ड बनवा लिया है, वह सभी अपने आधार कार्ड में इन 12 संख्याओं को देख सकते हैं।
  • परिवार में चाहे कितनी भी सदस्य हो सबका Aadhar Card बनना आवश्यक हो गया है। अब परिवार में छोटे बच्चों का भी आधार कार्ड बनाया जाने लगा है।
  • आधार कार्ड में एक नागरिक की महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज की जाती है। जैसे कि- नागरिक का नाम. उसके घर का पता. नागरिक की तस्वीर. उसकी फिंगरप्रिंट स्कैन और उसकी रेटीना स्कैन आदि की जानकारी दर्ज होती है। जिससे पता चलता है कि नागरिक भारतीय निवासी है। एक बार नागरिक का आधार कार्ड बन जाने के पश्चात उसकी यह समस्त जानकारी सुरक्षित कर ली जाती है।

आधार कार्ड कैसे बनायेHow To Make Aadhar Card Online

How To Apply Aadhar Card Online : दोस्तों यदि अभी तक आपका आधार कार्ड नहीं बना है और आप अपने आधार कार्ड को बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ खास चीजों का ध्यान रखना होगा Aadhar Card Online बनवाने के लिए आपको इन आवश्यक बातों को ध्यान में रखना होगा और आप इन आवश्यक बातों को ध्यान में रखकर अपने आधार कार्ड को बहुत ही आसानी से बनवा सकते हैं ।

  • दोस्तों सबसे पहले आपको अपने निकटवर्ती आधार कार्ड एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा और वहां जाकर आपको एक पर्ची प्रदान की जाएगी। 
  • इस पर्ची में आपका नंबर दर्ज किया जाएगा और आप इस नंबर के आने तक अपने Aadhar Card को बनवाने जा सकेंगे।
  • जैसे ही आपका नंबर आ जाएगा आपको वेरिफिकेशन के लिए अंदर बुलाया जाएगा। 
  • अंदर जाने के बाद आपको कुछ डाक्यूमेंट्स प्रदान करने होंगे। जिनकी सूची हमने नीचे दर्ज की है।
  • इसके बाद आपका रेटिना स्कैन किया जाएगा। फिर आपके फिंगरप्रिंट को स्कैन किया जाएगा। 
  • फिर आपको अपने विषय में आपको समस्त सही-सही जानकारी प्रदान कर देनी होगी।
  • इसके आपको आधार कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म भरने में आसानी हो जाएगी। लेकिन यहां पर आपको उस एप्लीकेशन को वेरीफाई करना होगा जैसे कि- आपका नाम, आपकी आयु, आपका पता, आप की जन्मतिथि आदि जिससे आपके आधार कार्ड में कोई भी त्रुटि ना हो पाए। 
  • वेरिफिकेशन प्रक्रिया खत्म होने के पश्चात आपको एक एक्नॉलेजमेंट रिसिप्ट प्रदान कर दी जाएगी, जिसको आप को संभाल कर रख लेना है।
  • करीब 20 से 30 दिनों के भीतर आपको Aadhar Card भी आ जाएगा।
  • आधार कार्ड आपके उसी पते पर आ जाएगा जिसका जिक्र आपने आधार आवेदन फॉर्म में किया है।
  • यदि आपका आधार कार्ड नहीं भेजा गया है तो अभी कोई परेशान होने वाली बात नहीं है क्योंकि आधार कार्ड आप इंटरनेट के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसलिए एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज कराना जरूरी है। 

आधार कार्ड बनाना बहुत ही जरूरी होता है। जो लोग अपना Aadhar Card बनवाना चाहते हैं वह नागरिक आधार कार्ड को फ्री में बनवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार का शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं है। प्रत्येक क्षेत्र में Aadhar Card बनाने के केंद्र निर्धारित किए गए हैं। आपको आधार केंद्र पर जाकर अपने सभी डॉक्यूमेंट सौंप देने हैं। फिर आधार केंद्र संचालक आपके आधार कार्ड को बना देंगे। जब आपके समस्त दस्तावेजों की वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो आपके 20 से 40 दिनों के भीतर आपके दिए गए एड्रेस पर आपका आधार कार्ड भेज दिया जाता है। 

प्रत्येक व्यक्ति को केवल एकमात्र Aadhar Card प्रदान किया जाता है और आधार संख्या जो आपको प्रदान की गई है जीवन भर वही आधार संख्या आपकी रहती है। इसको आपको बार-बार बदलने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की त्रुटि हो जाए तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप बहुत ही आसानी से अपने आधार कार्ड में संशोधन कर सकते हैं। यदि आपने आधार कार्ड बनवाया है और आपको अपने Aadhar Card में किसी प्रकार की त्रुटि का सुधार करना है तो आप आधार केंद्र पर जाकर संशोधन फॉर्म भर सकते हैं और बहुत ही कम मूल्य पर अपने आधार कार्ड में संशोधन करा सकते हैं।

आधार कार्ड में क्या-क्या Details उपलब्ध रहती हैं?

आधार कार्ड में एक नागरिक की निम्नलिखित जानकारी उपलब्ध रहती है यह कुछ इस प्रकार है 

  • Name of the person
  • Aadhaar Number
  • Enrollment Number
  • Person’s photo
  • Address of the person
  • Date of birth of the person
  • Gender of the person
  • A barcode that represents the Aadhar card number।

क्या आधार कार्ड जरूरी है?

जी, आधार कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है। इसका प्रत्येक नागरिक के पास होना बहुत ही जरूरी होता है। Aadhar Card हमारे देश की सरकार के यूआईडीएआई योजना आयोग का बहुत ही महत्वपूर्ण पाठ है। इसका मुख्य उद्देश्य प्रत्येक भारतीय नागरिक को एक यूनिक आइडेंटिटी प्रदान करना है। इसके माध्यम से नागरिकों को समस्त सरकारी कार्यों को करने में आसानी होती है।

Aadhar Card की जानकारीआधार कार्ड के फायदे 

  • Aadhar Card के माध्यम से नागरिकों को बहुत सारे लाभ मिलते हैं। आधार कार्ड का प्रयोग नागरिक कहीं भी कर सकते हैं। सबसे पहले यदि आप कहीं जा रहे हैं तो आपको आईडेंटिटी प्रूफ के लिए काफी सारे दस्तावेजों को ले आने की आवश्यकता नहीं है। आप केवल अपने आधार कार्ड को अपने साथ ले जाएं और Aadhar Card के माध्यम से आप समस्त कार्य कर सकते हैं और उन सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड बहुत लाभकारी साबित होता है जो एक शहर से दूसरे शहर जाते रहते हैं।जिनका परिवार दूसरे शहर में शिफ्ट होता रहता है ऐसे परिवारों के पास आधार कार्ड होना बहुत आवश्यक है क्योंकि आधार कार्ड नागरिक को भारतीय होने का प्रमाण प्रदान करता है।
  • दूसरा यदि आप किसी बैंक में अपना अकाउंट खोलने जा रहे हैं तो भी आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। यदि आप आप अपना पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो भी आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। 
  • यदि आपको ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करनी है तो अभी Aadhar Card आपके बहुत काम आने वाला है और बहुत से स्थानों पर आईडेंटिटी के तौर पर आप अपने आधार कार्ड को प्रयोग कर सकते हैं और अपना आधार नंबर दर्ज करा सकते हैं। आधार संख्या के माध्यम से आपके समस्त कार्य पूरे हो जाएंगे। 
  • आधार कार्ड के माध्यम से सबसे अधिक लाभ गरीब नागरिकों को मिलेगा। क्योंकि Aadhar Card के माध्यम से गरीब नागरिक बैंक में अपना अकाउंट खोल सकते हैं। सरकार के माध्यम से दी गई योजनाएं और सुविधाओं का लाभ भी आधार कार्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। 
  • वर्तमान में एलपीजी सब्सिडी के लिए आधार कार्ड के यूनिक नंबर का होना अत्यंत आवश्यक है और यूनिक नंबर ही रजिस्टर होना जरूरी है जिससे कि सब्सिडी से मिलने वाला पैसा आपके बैंक अकाउंट में सीधे पहुंच पाए। प्रधानमंत्री जी के माध्यम से शुरू की गई जन धन योजना के अंतर्गत भी दस्तावेज के रूप में सिर्फ आपको Aadhar Card प्रयोग करना है और इस योजना के तहत आप बैंक अकाउंट आसानी से खुलवा सकते हैं।
  • जिन नागरिकों के पास Aadhar Card उपलब्ध है वह नागरिक बहुत ही आसानी से अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं और उनका पासपोर्ट केवल 10 दिनों के भीतर बहुत ही आराम से बना दिया जाता है। आधार कार्ड की सहायता से यह कार्य बहुत ही आसानी से हो जाते हैं। सरकारी नियम के अनुसार वर्तमान में पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार कार्ड होना अति आवश्यक है।
  • वर्तमान की जानकारी के अनुसार भविष्य में सरकारी कामों के लिए Aadhar Card की सबसे अधिक जरूरत होती है। इसीलिए आपको अपना आधार कार्ड बनवाना जरूरी है। जिससे आपके किसी भी सरकारी कार्य या फिर अन्य कार्य में किसी भी तरीके की कोई रुकावट ना आए।
  • Aadhar Card बनवाने से आपको लाभ ही लाभ मिलने वाले हैं। इसके माध्यम से आपको किसी भी तरीके का नुकसान नहीं होगा। आधार कार्ड एक मुफ्त में बनाया जाने वाला डॉक्यूमेंट है जिसको प्रत्येक नागरिक को बनवाना चाहिए।

Aadhar Card बनवाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए?

अगर आपने अभी तक अपनी आधार कार्ड को नहीं बनवाया है तो आपको इसे बनवाना जरूरी है। आप Aadhar Card को अपने निम्नलिखित दस्तावेजों के माध्यम से बनवा सकते हैं। 

दोस्तों आपको Aadhar Card बनवाने के लिए इधर उधर जाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने जरूरी दस्तावेजों की सहायता से अपने दस्तावेज अर्थात आधार कार्ड को बनवा सकते हैं। जिस व्यक्ति को अपना Aadhar Card बनवाना है उसको आधार केंद्र पर स्वयं जाना जरूरी है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार को POI (Proof of Identity) और POA (Proof of Address) भी submit करना होता है। Proof Of Identity के लिए documents की आवश्यकता होती है। यह वह दस्तावेज होते हैं जिससे आपके आइडेंटिटी की पहचान की जा सकती है। इसमें आपका नाम और आपका फोटो होना अनिवार्य होता है।

जैसे कि आपका- 

  • पासपोर्ट पैन कार्ड या फिर राशन पीडीएस फोटो कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस 
  • Government Photo ID Cards/ service photo identity card जिसे की issue किया गया हो PSU के द्वारा
  • NREGA Job Card  Photo ID issued by Recognized Educational Institution
  • Arms Licence
  • Photo Bank ATM Card
  • Photo Credit Card
  • Pensioner Photo Card
  • Freedom Fighter Photo Card
  • Kissan Photo Passbook
  • CGHS / ECHS Photo Card
  • Address Card in which Name and Photo has been issued only by Department of Posts
  • Certificate of Identify with photo and issued to Gazetted Officer or Tehsildar on letterhead
  • Disability ID Card/handicapped medical certificate issued by their respective State/UT Governments/Administrations।
Proof Of Address के लिए दस्तावेज

ये वो documents होते हैं जिससे की आपके Address की पहचान होती है। इसमें आपका नाम और address रहना अनिवार्य है।

  • पासपोर्ट
  • बैंक स्टेटमेंट / पासबुक
  • डाकघर खाता विवरण/पासबुक
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • सरकारी फोटो पहचान पत्र / पीएसयू द्वारा जारी सेवा फोटो पहचान पत्र
  • बिजली का बिल (ये 3 महीने पुराना होना चाहिए) 
  • पानी का बिल (ये 3 महीने से अधिक पुराना है)
  • टेलीफोन लैंडलाइन बिल (ये 3 महीने पुराना होना चाहिए)
  • संपत्ति कर रसीद (ये 1 साल पुराना होना चाहिए)
  • क्रेडिट कार्ड विवरण (ये 3 महीने पुराने होने चाहिए)
  • बीमा पॉलिसी
  • लेटरहेड पर बैंक से फोटो वाला हस्ताक्षरित पत्र
  • हस्ताक्षरित पत्र जिसमें फोटो जारी किया गया हो लेटरहेड पर पंजीकृत कंपनी
  • हस्ताक्षरित पत्र जिसमें फोटो जारी किया गया हो लेटरहेड पर मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान
  • नरेगा जॉब कार्ड
  • शस्त्र लाइसेंस
  • पेंशनभोगी कार्ड
  • स्वतंत्रता सेनानी कार्ड
  • किसान पासबुक
  • सीजीएचएस / ईसीएचएस कार्ड
  • सांसद या विधायक या राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार द्वारा लेटरहेड पर जारी किए गए पते का प्रमाण पत्र
  • ग्राम पंचायत प्रधान या उसके समकक्ष प्राधिकारी (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए) द्वारा जारी पते का प्रमाण पत्र
  • आयकर निर्धारण आदेश
  • वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र
  • पंजीकृत बिक्री / पट्टा / किराया समझौता
  • डाक विभाग द्वारा जारी किया गया फोटो वाला पता कार्ड
  • जाति और अधिवास प्रमाण पत्र जिसमें राज्य सरकार द्वारा जारी फोटो हो।
  • संबंधित राज्य/संघ राज्य क्षेत्र सरकारों/प्रशासनों द्वारा जारी विकलांगता आईडी कार्ड/विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • गैस कनेक्शन बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)
  • जीवनसाथी का पासपोर्ट
  • माता-पिता का पासपोर्ट (नाबालिग के मामले में)
  • आवास का आवंटन पत्र जो जारी किया गया था केंद्र/राज्य सरकार और जो 3 साल से पुराना होना चाहिए
  • विवाह प्रमाण पत्र सरकार के द्वारा जारी किया गया और पता भी हो।
Proof Of Relationship के लिए दस्तावेज

यह उन दस्तावेजों की सूची है जिसके माध्यम से आपके रिलेशनशिप की जानकारी के बारे में पता चलता है।

  • पीडीएस कार्ड
  • नरेगा जॉब कार्ड
  • सीजीएचएस/राज्य सरकार/ईसीएचएस/ईएसआईसी मेडिकल कार्ड
  • पेंशन कार्ड
  • आर्मी कैंटीन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • जन्म के रजिस्ट्रार, नगर निगम और अन्य अधिसूचित स्थानीय सरकारी निकायों जैसे तालुक, तहसील आदि द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र।
  • कोई अन्य केंद्र/राज्य सरकार द्वारा जारी परिवार पात्रता दस्तावेज
  • सरकार द्वारा जारी विवाह प्रमाण पत्र।
Date Of Birth के लिए दस्तावेज

यदि आप अपनी जन्मतिथि में संशोधन करना चाहते हैं तो आपके पास इन दस्तावेजों का होना जरूरी है। इन दस्तावेजों के आधार पर आप अपने जन्म तिथि को Aadhar Card में बदल पाएंगे।

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • एसएसएलसी बुक/सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट
  • ग्रुप ए राजपत्रित अधिकारी द्वारा लेटरहेड पर जारी जन्म तिथि का प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • किसी भी सरकारी बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा जारी मार्कशीट
  • सरकारी फोटो पहचान पत्र / पीएसयू द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र जिसमें डीओबी शामिल है
  • केंद्रीय/राज्य पेंशन भुगतान आदेश
  • केंद्र सरकार स्वास्थ्य सेवा योजना फोटो कार्ड या भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना फोटो कार्ड

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर के साथ लिंक कैसे करें?

Aadhar Card Link With Mobile Number

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक कराना अब जरूरी हो गया है। आधार को अपने मोबाइल नंबर से लिंक कराने के लिए आपको मोबाइल नेटवर्क सेंटर जाना होगा और यहां जाकर अपना आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराना होगा। 

अगर आप पहले से ही अपने Aadhar Card Link With Mobile Number करा चुके हैं तो यह बहुत ही अच्छी बात है। यदि आपने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं कराया है तो इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को ध्यानपूर्वक फॉलो करें। जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करा सकते हैं।।

  • दोस्तों केंद्र ने Aadhar Card Link With Mobile Number की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018 निर्धारित की है। आपको अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करा लेना चाहिए।
  • आधार को मोबाइल के साथ लिंक कराने के लिए आप टोल फ्री नंबर 14546 डायल कर सकते हैं यह टोल फ्री नंबर है और इसके साथ आपको आईवीआर सर्विस भी मिलती है। एक बार कॉल कनेक्ट हो जाने के पश्चात आपको अपना consent accept करना होता है कि आप अपने मोबाइल को आधार से लिंक कराने की इच्छुक है एक बार आपने अपना कौनसेंट दे दिया तब आपको 12 नंबर वाला आधार नंबर टाइप करना होगा 
  • इसके बाद आपको जरूरत के अनुसार समस्त जरूरी विवरण को दर्ज कर देना है जैसे कि आप का निवास पता आप की डेट ऑफ बर्थ आपका नाम आदि इसके बाद आपका मोबाइल नंबर के आधार से लिंक हो जाएगा
  • यह प्रोसेस खत्म होने के पश्चात आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा। यह आपके मैसेज बॉक्स में आएगा। आपको इसे कंफर्म करते ही प्रोसेस को वही कंप्लीट कर देना है । इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए लगभग 48 घंटे लग जाते हैं जो कि बैक एंड पर चलते रहता है।

आधार कार्ड के लाभ

  • आधार कार्ड का नंबर समस्त भारतीय नागरिकों के लिए जीवन भर की पहचान होता है जिसके माध्यम से नागरिक अपनी आइडेंटिटी को प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • Aadhar Card Number के माध्यम से नागरिक बैंक के या फिर मोबाइल फोन कनेक्शन और सरकारी व गैर सरकारी कार्यों को करने की सुविधा प्राप्त करते हैं ।
  • आधार कार्ड के माध्यम से बहुत ही आसानी से ऑनलाइन वेरिफिकेशन हो जाता है 
  • सरकारी एवं निजी डेटाबेस में डुप्लीकेट एवं नकली पहचान को बड़ी संख्या में समाप्त करने हेतु अहम भूमिका निभा रहा  है।
  • यह एक रेंडम उत्पन्न संख्या होती है जो किसी भी जाति पंथ मजहब एवं भौगोलिक क्षेत्र आदि के वर्गीकरण पर आधारित नहीं होती है यह यूनिक होती है इसीलिए इसको यूनिक आईडेंटिफिकेशन डिजिट कहा जाता  है.।
  • संपत्ति के रजिस्ट्रेशन के लिए भी Aadhar Card को अनिवार्य किया गया है। 
  • विद्यार्थियों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति भी आधार कार्ड के माध्यम से उनके बैंक में जमा  करवाई जाएगी। 
  • सिम कार्ड खरीदना चाहते हैं तब भी आपको आधार कार्ड का प्रयोग करना होगा 
  • यदि आपको आयकर रिटर्न फाइल करना है तो इसके लिए भी Aadhar Card जरूरी दस्तावेजों के रूप में प्रयोग करना होगा।

Conclusion

दोस्तों आज हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया कि Aadhar Card Kya hai, आधार कार्ड के लाभ क्या क्या हैं, इसकी जानकारी प्रदान की है हम आशा करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ।

Aadhar Card 2022 से संबंधित प्रश्न उत्तर

आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज होता है जिसको यूआईडीएआई के माध्यम से जारी करता है। इसमें एक यूनिक संख्या  होता है जो 12 संख्या का होता है और इस नंबर के आधार पर नागरिक की पहचान की जा सकती है और पता किया जा सकता है कि वह नागरिक भारतीय निवासी है। आधार कार्ड को प्रत्येक स्थान पर अनिवार्य रूप से प्रयोग करना होता है इसलिए आधार कार्ड प्रत्येक नागरिक को बनवा देना चाहिए।

Aadhar Card के माध्यम से हम कौन-कौन से लाभ प्राप्त कर सकते हैं?

आधार कार्ड के माध्यम से लाभ प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि सरकार ने  सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए Aadhar Card को अनिवार्य कर दिया है। यदि आप गैर सरकारी कार्यों में भी अपनी पहुंच बनाना चाहते हैं और उनको पूरा करना चाहते हैं तो उन स्थानों पर भी आपको Aadhar Card का प्रयोग करना होगा। जैसे आप कहीं बाहर जाकर होटल में कमरा लेना चाहती हैं तो इसके लिए भी आपको आधार कार्ड दिखाना होगा।

यदि आप रेलवे में सफर करना चाहते हैं तो आपको ट्रेन टिकट लेने पर भी आधार कार्ड जमा करना होगा। यदि आप अपने किसी दस्तावेज को बनवाना चाह रहे हैं तब भी आपको Aadhar Card जरूरी रूप से प्रयोग करना होगा। ऐसे बहुत से लाभ है जो आप आधार कार्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं और आधार कार्ड की अनेकों स्थान पर आवश्यकता होती है इसीलिए आपको आधार कार्ड बनवाना चाहिए।

Aadhar Card बनवाने के लिए क्या दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

जी हां, यदि आप अपना आधार कार्ड बनवाने जा रहे हैं तो आपको पहले स्वयं ही प्रस्तुत होना होगा क्योंकि Aadhar Card बनवाने के दौरान आपको अपने बायोमेट्रिक देने पड़ते हैं। इसमें आपकी रेटीना को स्कैन किया जाता है और आपके फिंगरप्रिंट्स के निशान लिए जाते हैं और भी अन्य दस्तावेज हैं जिनको आप को अपने साथ ले जाना होता है। इनकी सूची हमने अपने आर्टिकल में दर्ज की है।

क्या आधार कार्ड कोई भी नागरिक बनवा सकता है?

जी हां, Aadhar Card कोई भी नागरिक बनवा सकता है इसके आवश्यक पात्रता नागरिक का भारतीय होना है। जो नागरिक भारतीय है वह अपना आधार कार्ड बनवा सकता है।

आधार कार्ड की जानकारी | आधार कार्ड के लाभ | आधार कार्ड कैसे बनाये | आधार कार्ड क्या है | आधार कार्ड की विशेषता का उल्लेख कीजिए | आधार कार्ड योजना | आधार कार्ड के बारे में जानकारी | online aadhar card | Aadhar Card in Hindi